Hello dosto…

अगर आप एक न्यू blogger है और आप Google Adsense से पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है। अभी आपको Google AdSense के बारे में बहुत से कंफ्यूज़न होगा, आप ये सोच रहे होंगे कि कब एडसेंस के लिए अप्लाई करना चाहिए तो में आपको गूगल एडसेंस के बारे में वही सभी जानकारी बताऊंगा जो आप जानना चाहते है। जैसे कि कब अप्लाई करना चाहिए तो उसके बारे में आज जानेगे

Google Adsense क्या है।?

Google Adsense गूगल की प्रोडक्ट है जो एडवरटाइजर कंपनी है इसके माध्यम से पब्लिशर ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर एड्स लगाते है और इनसे पैसा कमाते है। गूगल एडसेंस से पैसा कैसे कमाते है मेने ऑलरेडी उसपे पोस्ट लिख चुका हूँ।

Google Adsense को अप्लाई कब करें।?

बहुत से ब्लॉगर के मन ये सवाल रहता है कि गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कब करें ताकि उनको सक्सेसफुल approve मिल जाएं। हम नीचे इसी के बारे में बात करेंगे कि कब हमे गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करना चाहिए तो आप हमारे सभी स्टेप को अच्छा से फॉलो करें।

1. कंटेंट

अगर आपके ब्लॉग पर कंटेंट नही है तो आपके ब्लॉग का कोई वैल्यू नही है वही आपके ब्लॉग में बहुत ज्यादा कंटेंट है तो आपके ब्लॉग का बहुत ज्यादा वैल्यू है। आपके ब्लॉग पर अगर गूगल एडसेंस को approve करना है तो आपको सबसे पहले अच्छे और रिफ्रेश कंटेंट लिखना चाहिए आप कोई भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग का कंटेंट लिख सकते है। बहुत से ब्लॉगर 4-5 कंटेंट लिख कर गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर देते है। जिसका रिजल्ट ☹️ होता है। अगर आपको अपना ब्लॉग पर एडसेंस approve करबना है तो जितना ज्यादा हो सके उतना ज्यादा पोस्ट लिखिए।

अगर आप 300-500 वर्ड के बीच मे अपना पोस्ट लिखते है। तो आप कम से कम 30+ पोस्ट लिखिए उसके बाद ही एडसेंस के बारे में सोचिये। या फिर आप 500-2000 के बीच मे वर्ड लिखते है तो आपका एडसेंस 10-15 पोस्ट में ही approve हो जाएगा। आपके ब्लॉग पर जितना ज्यादा कंटेंट होगा गूगल एडसेंस approve होने के उतना चांस होगा।[ वैसे गूगल के प्राइवेसी पालिसी पेज में ये नही लिखा है कि आपके ब्लॉग पर इतना पोस्ट होना जरूरी है।] मेरा ब्लॉग पर सिर्फ 24 पोस्ट था और मैने 500-1000 वर्ड के बीच लिखा था उसी में मेरा एडसेंस approve हो गया था।

2. Custom Domain

आप फ्री subdomain का उपयोग करते है। तो गूगल एडसेंस के लिए थोड़ा ज्यादा दिन तक इंतजार करना होगा। क्योंकि subdomain पर थोड़ा ज्यादा समय लगता है एडसेंस को approve होने में। अगर आप .tk डोमेन का उपयोग करते है तो उसे भी छोड़ दे क्योंकि ये एक फ्री डोमेन है। एडसेंस approve कराने के लिए आप एक कस्टम डोमेन ले लेंगे तो बहुत फायदा होगा। आपको india?? में 60-300₹ तक मे डोमेन नाम मिल जाएगा।

3.Pages

किसी भी ब्लॉग/वेबसाइट में pages होना बहुत जरूरी है क्योंकि इसके माध्यम से हमारे कोई भी विजिटर हमसे संपर्क करता है हमारे बारे में जानकारी जानता है आप अपने ब्लॉग में कम से कम 3 पेज बनाया

About us – इस पेज में कोई भी विजिटर हमारे बारे में मतलब ब्लॉग के ऑथर के बारे में जानकारी मिलता है। अगर आपको अभी तक अबाउट उस पेज के बारे में समझ मे नही आया तो आप हमारे about us पेज को पढ़ सकते है।

Contact us page – इन पेज के माध्यम से कोई भी विजिटर हमसे कांटेक्ट कर सकता है। मान लीजिए अगर आपके ब्लॉग पर कोई विजिटर आया तो वो इसी contact form के मदद से हमे सम्पर्क कर सकता है। demo के लिए contact us form को देख सकते है।

Privacy Policy page – इस पेज के अंदर हमारे ब्लॉग का प्राइवेसी पालिसी होता है। वैसे इसे बहुत कम विजिटर हमारे प्राइवेसी पालिसी पेज को पढ़ते है लेकिन ये हमारे ब्लॉग में रहना बहुत जरूरी है। डेमो के लिए आप हमारे Privacy Policy को पढ़ सकते है।

4.ब्लॉग डिज़ाइन

किसी भी ब्लॉग पर विजिटर को उसका डिज़ाइन आकर्षित करता है आपका ब्लॉग का डिज़ाइन जितना ज्यादा अच्छा होगा आपका ब्लॉग पर विजिटर उतना ज्यादा आकर्षित होगा। शायद आपको पता न हो पर 40% विजिटर हमारे ब्लॉग की डिज़ाइन न होने की वजह से पेज क्लोज कर देते है और वो किसी दूसरे ब्लॉग पर विजिट करने लगते है। हमारा ब्लॉग को डिज़ाइन जितना ज्यादा सिंपल होगा उतना अच्छा होगा। अगर आप अपने ब्लॉग का डिज़ाइन अच्छा रखते है तो एडसेंस तुरंत approve होगा। तो में आपको यही suggestions दूंगा की आप अपने ब्लॉग में एक Simple डिज़ाइन रखे।

5. Copyright

एडसेंस अप्लाई करने से पहले आप एक बार जरूर चेक करे कि आपके ब्लॉग पर कुछ कॉपीराइट तो नही है यहां तक कि इमेज भी। अगर आप फ्री कॉपीराइट इमेज खोजना चाहते है। तो आप pixabay की मदद से आप फ्री कॉपीराइट इमेज को अपने ब्लॉग में लगा सकते है।

6. ब्लॉग ट्रैफिक

बहुत से ब्लॉगर का कहना कि अगर आपके ब्लॉग पर कम से कम 500 pageview पर डे होना चाहिए तभी आपकी गूगल एडसेंस एकाउंट approve होगा। वो बिल्कुल गलत है क्योंकि एडसेंस के किसी भी प्राइवेसी पालिसी में कही पर नही लिखा है कि आपकी ब्लॉग पर इतना पेज view होना चाहिए। पर हा ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए ब्लॉग पर विजिटर होना जरूरी है। आपका एडसेंस एकाउंट 0 ट्रैफिक पर approve हो जाएगा बस आपकी ब्लॉग पर ज्यादा कंटेंट होना चाहिए। मेरे ब्लॉग पर सिर्फ 24 पोस्ट थे और 0 विजिटर थे उसी में मेरा एडसेंस एकाउंट 20घंटे के अंदर approve हो गया।

अगर आपके ब्लॉग पर ये सभी चीजों मौजुद है तो आप Google Adsense के लिए अप्लाई कर सकते है। या अप्लाई करने वाले है तो हमारे दिए हुये ऊपर?की रूल को फॉलो करने के बाद एडसेंस के लिए अप्लाई करें।

अतः

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको कोई दिक्कत हो या फिर कोई सवाल हो तो आप हमें नीचे कमेंट करें।

6 COMMENTS

    • देखो भाई पैसे से एडसेंस approve नही होता है। एडसेंस अप्लाई करने के लिए जो भी जानकारी चाहिए में वो आपको दे दूंगा। ओर एक बार आप फिर से मेरे ऊपर की पोस्ट को रीड करें। और उसके बाद आप अप्लाई कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here