Cloud Hosting
Cloud Hosting

मेने पिछले पोस्ट में बताया था कि वेब होस्टिंग क्या है। और मैने इसमे सभी होस्टिंग के बारे में बताया था। जिसमे मेने कुछ ही जानकारी दिया था इसलिए इस पोस्ट में हम एक होस्टिंग के बारे में जानेगे जो cloud hosting है।

बहुत से लोग इस होस्टिंग के बारे में बहुत कम जानते है। क्योंकि ज्यादा तर लोग shared hosting, VPS Hosting और wordpress Managed Hosting का उपयोग करते है जिसके वजह से इन होस्टिंग के बारे में कम जानते है। तो में इस पोस्ट में cloud hosting के बारे में बताऊंगा की cloud hosting क्या है।,यह कैसे काम करता है।,इसका क्या उपयोग है। इन सभी की जानकारी आपको इस पोस्ट में दूँगा। तो चलिए जानते है।

Cloud Hosting क्या है।

क्लाउड होस्टिंग बिभिन्न सर्वर पर काम करती है। जो सभी एक दूसरे से जुड़े हुए रहते है। जो shared hosting से बिल्कुल विपरीत है। इसमें आपकी साइट को लाइव बनाये रखने के लिए अलग अलग सर्वर को जोड़ती है जिसके वजह से आपकी वेबसाइट हमेशा लाइव रह सके और इसमें जरूरत के हिसाब से फ्यूचर दिया जाता है। इस होस्टिंग में वेबसाइट की downtime बहुत कम होता है। क्योंकि इसमें अलग अलग सर्वर होते है। इस होस्टिंग पर आपकी वेबसाइट एक सर्वर पर काम नही करती है इस होस्टिंग पर आपको वेबसाइट अलग अलग सर्वर पर काम करती है। जिसके वजह से इसे “cloud hosting” कहते है।

Cloud Hosting कैसे काम करता है।

जैसा कि मैने ऊपर में बताया कि यह अलग अलग सर्वर पर काम करता है। यह बहुत ही लचीलापन होता है। मतलब आपकी वेबसाइट अगर ज्यादा ट्रैफिक या ओवरलोड होता है। तो यह डाउनटाइम होने बाजय किसी दूसरे सर्वर पर काम करने लगती है। जिसके वजह से यह वेबसाइट को आसानी से हैंडल कर लेता है वो भी बिना वेबसाइट को डाउन किये। वैसे यह होस्टिंग प्रोवाइडर के ऊपर भी depend करता है लोकल होस्टिंग प्रोवाइडर से अगर low बजट वाले होस्टिंग लेते है। तो इसमें आपको डाउनटाइम देखने को मिल सकता है। इसलिए किसी अच्छा होस्टिंग प्रोवाइडर से होस्टिंग लेना चाहिए।

Cloud Hosting उपयोग करने के फायदे।

कोई भी होस्टिंग उपयोग करने के लिए भुगतान करना पड़ता है। क्योंकि सभी होस्टिंग खरीदने पड़ते है तब जाकर हमे होस्टिंग का उपयोग करने का अनुमति मिलता है। लेकिन बहुत से होस्टिंग में फ्यूचर्स की लिमिट होता है जो कि हम उतना ही उपयोग कर सकते है जितना pay कर सकते है। पर cloud hosting में में हमे जरूरत की हिसाब से उपयोग करने को मिलता है। ओर इसके क्या फायदे वो हम नीचे चलिए जानते है।

*OS(ऑपरेटिंग सिस्टम) की पसंद:- Cloud hosting में हम अपनी पसंद के ऑपरेटिंग सिस्टम को सलेक्ट कर सकते है। मतलब- लिनक्स या फिर विंडोज।

*लचिलापन:-वेब-आधारित इंटरफ़ेस के माध्यम से पूरा सर्वर कॉन्फ़िगरेशन नियंत्रित करता है। जिसके वजह से वेबसाइट को डाउन होने से बचाता है।

*सभी होस्टिंग से सबसे बेस्ट है।:- हा ये सच है कि यह सभी होस्टिंग से अच्छा है। क्योंकि इसमें हमे जरूरत की हिसाब से उपयोग करने को मिलता है। और साथ मे हमे कम डाउनटाइम देखने को मिलता है।

*विश्वसनीय:- एक सर्वर पर होस्ट करने के बजाय यह अलग-अलग सर्वर पे होस्ट होता है और वेबसाइट को offline होने से बचाता है। जिसके वजह से हम इसपे पूरा विश्वास कर सकते है।

* लोड सतुंलन:- इस होस्टिंग में हमें जरूरत के हिसाब से उपयोग करने का ऑप्शन मिलता है। यह एक सर्वर पर काम करने के बजाय अलग अलग सर्वर पर काम करता है जिसके वजह से यह ज्यादा से ज्यादा लोड को आसनी से हेंडल कर लेता है।

Cloud Hosting Vs Dedicated Hosting

Dedicated होस्टिंग को VPS(virtual Private Server) कहा जाता है। Dedicated होस्टिंग हमेशा एक सुरक्षित और स्थिर डेटा केंद्र में स्थित होते है। जो आपको अलग अलग बुनियादों ढाचा से बचाता है। इस होस्टिंग पर आपका पूरा नियंत्रण होता है और आप इसे अपने हिसाब से ऑप्टिमाइज़ कर सकते है। लेकिन आपकी जरूरत ज्यादा होती है तो आपको फिर से ज्यादा दाम वाला होस्टिंग खरीदना पड़ेगा जबकि Cloud Hosting में आप अपने हिसाब से बदलाब कर सकते है इसके अलावा आप downtime से निपटने के लिए आप कई नेटवर्क पर या कोई और सर्वर पर जोड़ सकते है। क्लाउड होस्टिंग में आप बिना किसी ज्यादा सेटअप किये अपनी डिस्क स्पेस,बैंडविड्थ बढ़ा सकते है। जबकि VPS होस्टिंग में हम ऐसा नही कर सकते है।

Cloud Hosting का भविष्य

पहले लोग क्लाउड होस्टिंग को बहुत कम ही सेलेक्ट करते थे लेकिन पिछले कई सालों से इसकी लोकप्रियता बहुत बढ़ गयी है। यह लोकप्रियता होने के कारण इसका दाम भी बहुत कम हो गया है जिसके वजह से सभी छोटे बिज़नेस करने वाली कंपनी भी इसका उपयोग करते है। अब लोगो ने Cloud Hosting का उपयोग और इसके फायदे सिख लिए है। जिसके वजह से इसका फ्यूचर अच्छा हो रहा है। शायद फ्यूचर में सभी लोग इस होस्टिंग का उपयोग कर सकते है।

At Last

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो अगर हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो तो नीचे कमेंट करें। अगर आपके पास अभी भी कोई सवाल हैं तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है।?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here