Adsense Ads.txt file

Google Adsense Ads.txt file को फिक्स कैसे करे।, अभी सभी ब्लॉगर के एडसेंस एकाउंट में यही प्रॉब्लम का issue हो रहा है और बहुत से लोग इसके बारे में जानना चाहते है

की Google Adsense Ads.txt File क्या है और इसे कैसे फिक्स करे मतलब की अपने एडसेंस एकाउंट में इस एरर को कैसे हटाये तो आज के इस पोस्ट में हम इसके बारे में जानेगे, तो चलिए शरू करते है।

Google Adsense Ads.txt File क्या है।

Ads.txt file का मतलब यह कि हम अपने ब्लॉग पर जो विज्ञापन का उपयोग कर रहे है उसके बारे में जानकारी देना, मतलब की हम Google Adsense का विज्ञापन का उपयोग कर रहे है तो हमे अपने ब्लॉग में Ads.txt file ऐड करना होगा ये बताने के लिए की हम Google Adsense का एड्स का उपयोग कर रहे है। इससे यह फायदा होता कि हमारा Publisher Id हर जगह शो होता है जिससे हमारा ब्लॉग सुरक्षित रहता है और कोई भी स्पैम अटैक ओर वायरस विज्ञापन से दूर रहता है

Google Adsense Ads.txt file को फिक्स कैसे करें

यह काम करना बहुत आसान है https://wpcage.com/ads.txt आप हमारे इस लिंक पर क्लिक करके देख सकते है कि कुछ इस तरह से हमारा ads.txt फ़ाइल दिखता है। इस फ़ाइल को फिक्स करने के लिए आप इस स्टेप को थोड़ा ध्यान से देखे।

google.com, pub-9974192201257501, DIRECT, f08c47fec0942fa0

जैसे कि आप ऊपर में देख रहे है। इसको आप कॉपी कर ले पर ये मेरी ads.txt file है ऐसे ही आपका ads.txt फ़ाइल होगा तो आप को ऊपर में ज्यादा कुछ नही करना है आप मेरा Publisher Id देख रहे होंगे उस जगह पर आपको अपना एडसेंस publisher id डालना है और बाकी चीज को वैसे ही रहने देना है। और अपना publiser id को चेंज करके ब्लॉग में ऐड कर दे।

ब्लॉग में ads.txt फ़ाइल को ऐड कैसे करें।

यह काम करना बहुत आसान है बस आप हमारे स्टेप को अच्छी से फॉलो करें हम ब्लॉगर ओर वर्डप्रैस दोनों के बारे में बताएंगे

Blogger

Step 1

अपने ब्लॉगर एकाउंट में लॉगिन करें और Setting पर क्लिक करें। Setting पर क्लिक करने के बाद आपको Search preferences पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको नीचे में Monetisation का ऑप्शन मिल जाएगा जिसमे आपको ads.txt फ़ाइल ऐड करना है।

Setting > Search Preferences> Monetisation

Adsense

अगर आपको समझने में दिक्कत हो रही है तो आप एक बार इस पिक्चर को देखे।

Step 2

जब आप Monetisation पर क्लिक करोगे तो उस वक्त वो Ads.txt फ़ाइल एनेबल नही रहेगा इसलिए yes पेर क्लिक करके एनेबल कर दे।

एनेबल करने के बाद आपको एक बॉक्स ओपन हो जाएगा और इस बॉक्स में आपको Google Adsense ads.txt file ऐड करना होगा। इस बॉक्स में

google.com, pub-Your Publiser ID, DIRECT, f08c47fec0942fa0

ये वाला कोड ऐड करना है और Save Change पर क्लिक कर देना आपका ads.txt file ऐड हो चुका है। publiser id में आपको अपना id डालना है।

WordPress

Step 1

वर्डप्रेस में और भी आसान है इसके लिए एक प्लगइन आता है और इस प्लगइन का नाम Ads.txt Manager है wordpress में सबसे पहले इस प्लगइन को इनस्टॉल कर ले और एक्टिवेट कर दे।

सबसे पहले आप wordpress में लॉगिन करे और Dashbord पर क्लिक करे फिर Setting पर क्लिक करे नीचे आपको ads.txt पर क्लिक करना है अब एक नई पेज ओपन होगा।

जैसा कि आप पिक्चर में देख रहे है। ठीक आपको उसी तरह से करना है और इस कोड को बॉक्स में पेस्ट कर देना है

google.com, pub-Your Publiser ID, DIRECT, f08c47fec0942fa0

बॉक्स में कोड को पेस्ट करने के बाद आपको Save Change पर क्लिक कर देना है अब आपका ads.txt फ़ाइल ऐड हो चुका है।

Note : इस कोड को ऐड करने से पहले आप अपना publiser id ऐड करे और बाकी कोई चीज को चेंज नही करे सिर्फ पब्लिशर id चेंज करना है।

अगर आप अपना Ads.txt फ़ाइल देखना चाहते है तो आप ऐसे करके देख सकते है।www.yourblog.com/ads.txt ऐसे करके चेक कीजिये आपका ads.txt फ़ाइल शो होगा। ads.txt फ़ाइल ऐड करने के बाबजूद भी आपके एडसेंस एकाउंट में वार्निग आ रहा है तो वो एरर 24 घण्टे में हैट जाएगा।

AT last

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा हो, अगर आपको कही पर कोई दिक्कत हो तो आप हमें कमेंट करें।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here