Optical Fiber Cable

क्या आपने optical fiber cable का नाम सुना है। अगर Optical fiber cable के बारे में नही जानते है तो इस पोस्ट में आपको ओफ्टिकल फाइबर केबल क्या है।( what is optical fiber cable) के बारे में बताउंगा और उसका उपयोग कहा होता है।

तो आज के इस पोस्ट में हम जानेगे की की, ऑप्टिकल फाइबर केबल क्या है, इसका उपयोग कहा होता है, यह कितने प्रकार के होते है और भी बहुत से जानकारी जानेगे। तो चलिए जानते है।

Optical fiber cable क्या है।

ऑप्टिकल फाइबर केबल एक प्लास्टिक और काँच परत की बनी हुई केबल है जो बहुत ही पतला ओर महीन होता है और बहुत ज्यादा मजबूत होता है। ये लाइट की speed से काम करती है। मतलब इसमें लाइट की speed से जानकारी प्रवाह होती है। मतलब ये 3,00,000 लाख किलोमीटर/सेकंड से ट्रेवल करती है। इसका उपयोग इंटरनेट हर जगह पहुचाने में किया जाता है। ओफ्टिकल फाइबर केबल Total internal reflection थ्योरी पर काम करता है।

Optical fiber cable का इतिहास,

फाइबर केबल को सितम्बर 2012 NTT के द्वारा जापान में दिखाया गया था। जो 50 KM की दूरी पर 1 petabit प्रति सेकंड(10×5 बिट्स/सेकंड) डेटा ट्रांसफर करने में सक्षम था।

मोर्डन ओफ्टिकल फाइबर केबल में प्रति सेकंड टेराबाइट(TB) और बैंडविथ होता है। oftical fiber cable बहुत ही मजबूत होते है पर इनका निर्माण प्रक्रिया बहुत ही सूक्ष्म तरीके से होता है।

पैसा कैसे कमाए ( पैसा कमाने का 3 बेस्ट तरीका)

Optical fiber cable के प्रकार,

ओफ्टिकल फाइबर केबल के दो प्रकार होते है।

1. Single फाइबर

* जैसा कि नाम से पता चलता है कि इस मोड में एक ही प्रकाश संचारित होता होगा

* सिंगल फाइबर केबल का तरंगदैर्ध्य 1310nm और 1510nm के बीच होता है।

* सिंगल मोड फाइबर केबल का नुकसान यह कि इसे pair करना कठिन है।

* सिंगल मोड फाइबर का उपयोग अधिक दूरी डेटा ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है। क्योंकि प्रकाश सीधी रेखा में गमन करती है। इसलिए इसका उपयोग किया जाता है।

2. Multimode फाइबर केबल

* जैसा कि नाम से ही पता चल रहा होगा कि ये एक साथ कई सिग्नल को ले जाने में सक्षम है।

* multimode फाइबर केबल का तरंगदैर्ध्य 850nm से 1300nm तक होता है।

* multimode फाइबर केबल का उपयोग काम दूरी तक अधिक सिंगल को ट्रान्सफर करने के लिए किया जाता है।

Darknet क्या है। डार्कनेट की पूरी जानकारी हिंदी में।

Optical fiber cable के फायदे,

बहुत से लोग ये जानना चाहते है कि ऑप्टिकल फाइबर केबल के क्या फायदे और क्या नुकशान है तो चलिए इसके बारे में जानते है।

फायदे,

1. बैंडविथ

ओफ्टिकल फाइबर केबल बहुत तेजी से कम समय मे लम्बा सफर तय करने में सक्षम है ये नोरमोल केबल से 100 गुना अधिक बैंडविथ होता है।

2. सुरक्षा

सिक्युरिटी के लिहाज optical केबल बहुत ज्यादा सिक्योरिटी प्रदान करती है। इसका सिक्योरिटी तोड़ना आसान नही है।

3. Size और weight

ओफ्टिकल fiber cable काफी छोटे होते है। इनकी मोटाई बहुत कम होती है।( आपके बाल की मोटाई से भी पतला) और इनका वजन भी बहुत कम होता हैं

Optical fiber cable का नुकसान

जहा ओफ्टिकल फाइबर केबल के फायदे है वहां ओफ्टिकल फाइबर केबल के कुछ नुकशान भी है।

1. महंगी

Optical fiber cable बहुत महंगी होती है।लगभग 6000 से 1000 हज़ार रुपए किलोमीटर होता है।

2. सेटअप करना

फाइबर केबल बहुत ही पतला होता है इसलिए इसे सेटअप करना बहुत कठिन है।

3. रिपेयर करना

ओफ्टिकल फाइबर केबल का रिपेयर करना बहुत ही हार्ड होता है।

Optical fiber cable का उपयोग

ओफ्टिकल फाइबर केबल का उपयोग टेलीफोन सिंगल , इंटरनेट कम्युनिकेशन, और केबल TV सिंगल प्रसारित करने के लिए किया जाता है। अगर में आपसे पुछू की इंटरनेट कैसे चलता है तो आपका जबाब किया होगा??? आपका जबाब होगा सैटेलाइट द्वारा × ग़लत

दरअसल में इंटरनेट ओफ्टिकल फाइबर केबल के द्वारा चलता है जो सुमद्र के किनारे-किनारे लाखों किलोमीटर तक ओफ्टिकल फाइबर केबल का जाल बिछा हुआ है जो सभी नेटवर्क को जोड़ता है। पूरी दुनिया मे इसी केबल की मदद से इंटरनेट चलाया जाता है। इन केबल को सुरक्षित रखने के लिए इसके एक रेस्क्यू टीम है जो इन केबल का देखभाल करते रहते है और कही पे दिक्कत होने पे तुरंत रिपेयर करते है। सैटेलाइट के द्वारा जो इंटरनेट का उपयोग होता है है वो आम लोग एक्सेस नही कर सकते है, ये CBI,Security depens, Goverment अपनी काम के लिए उपयोग करते है।

At Last:,

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा। तो आज के इस पोस्ट में आपको पता चल गया होगा कि ओफ्टिकल फाइबर केबल क्या है और इंटरनेट कैसे चलता है। अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगे तो इसे सोशल मीडिया और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और साथ मे कमेंट भी करें।🙂

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here