Web Hosting
Web Hosting

अगर आप एक वेबसाइट डेवलपर है। तो आपको पता ही होगा कि इंटरनेट पर वेबसाइट live करने के लिए web Hosting कितना जरूरी है।

इस पोस्ट में आपको में बताउंगा वेब hosting क्या है।( what is hosting) तो चलिए जानते है।

हर ब्लॉगर का एक ही सपना होता है कि उनकी वेबसाइट बहुत अच्छी से लाइव रहे और सर्च इंजन में रैंक करते है। तो में इस पोस्ट में आपको कोंन सा होस्टिंग बेहतर होगा वो भी बताउंगा।

Web Hosting क्या है।( what is web hosting in hindi)

Web hosting एक प्रकार internet hosting service है जहाँ पर किसी भी वेबसाइट को होस्ट किया जाता है। जो किसी भी व्यक्ति ओर कम्पनी को world wide web के माध्यम से website को ऑनलाइन लाइव करने की अनुमति देता है। web hosting प्रोवाइडर कंपनी जो अपने क्लाइंट को space(जगह) और सर्वर प्रदान करती है।

दूसरे शब्दों में,

जैसे कि आप मान ले आपकी फ़ोन में 32gb space है तो आप अपने फ़ोन की 32gb स्पेस में जो मन वो कर सकते है ठीक उसी तरह web hosting की मदद से आप इंटरनेट? पर अपने वेबसाइट को जैसे मन वैसे लाइव कर सकते है।?

Web hosting का इतिहास,

आगे बढ़ने से पहले हम web होस्टिंग का इतिहास भी जान लेते है। थोड़ा सा तो चलिए जानते है।?

1991 तक इंटरनेट पर ज्यादा तर science और Engineering के बारे में रिसर्च किया जाता था और ट्रैफिक लाने के लिए Email,Telnet,FTP और Usenet का उपयोग किया जाता था। लेकिन उस वक्त web page की बहुत कमी थी। जैसे कि आप जानते ही हैं इंटरनेट पर वेबसाइट को लाइव करने के लिए कंप्यूटर और सर्वर की आवस्यकता होती थी उस वक्त सभी कंपनी के पास ऐसा करने का बजट और एक्सपीरियंस नही था। लेकिन बहुत कंपनी ने अपने ही सर्वर पर उपयोगकर्ता की वेबसाइट को web hosting को शेयर करना शरू कर दिया वो भी बिना आवश्यक बुनियादों ढ़ाचे के बिना। उसके बाद वेबसाइट बनाने में सक्षम हो गए और उनका वेबसाइट को web hosting प्रोवाइडर द्वारा सर्वर पर होस्ट किया जाता था और उनका वेबसाइट वेब होस्टिंग के द्वारा पब्लिश किया जाने लगा।

उसके बाद worls wide web पर उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ने लगी तो कंपनी पर दबाब बढ़ने लगी। 1995 में Geocities,angelfire और Tripod जैसे कंपनी ने फ्री में web होस्टिंग देना शरू कर दिया। और 1999 के बाद बहुत से कंपनी ने होस्टिंग provied करना शरू कर दिया था। वेब होस्टिंग की इतिहास कैसे लगी कमेंट में जरूर बताना।?

Web hosting के प्रकार

वेब होस्टिंग कई प्रकार के होते है। तो चलिए जानते है किस किस प्रकार के होस्टिंग होते है।

1. Shared Web Hosting

इस टाइप के होस्टिंग का मतलब ये होता है कि एक ही होस्टिंग पर बहुत सारे वेबसाइट को होस्ट किया जाता है। ये होस्टिंग बहुत सस्ता होता है। और शरुआती वेबसाइट डेवलपर के लिए ये होस्टिंग बहुत अच्छी होती है। अगर आप ये होस्टिंग खरीदना चाहते है तो आपको ये india में 99₹ पर मंथली में मिल जाएगा।

2. Reseller web hosting

इस होस्टिंग का मतलब ये होता है कि कोई भी यूजर खुद से web host प्रोवाइडर बना सकता है। मतलब आप अपना खुद का होस्टिंग बना कर किसी ओर व्यक्ति को होस्टिंग शेयर कर सकते है।

3. Managed WordPress hosting

ये होस्टिंग सिर्फ वर्डप्रैस के लिए बनाया गया है। इसमें होस्टिंग में हमें सिर्फ wp admin का ऑप्शन मिलता है और बाकी काम होस्टिंग प्रोवाइडर करता है। ये होस्टिंग हमे इंडिया में 229₹ पर मंथली मिल जाएगा।

4. VPS web Hosting ( virtual private server)

जैसा कि आप नाम से ही जान गए होंगे कि ये कोन सा होस्टिंग है। ये होस्टिंग प्राइवेट होस्टिंग है। मतलब इसपे सिर्फ आपके हक है आप अपने होस्टिंग को अपनी तरह से मैनेज कर सकते है। इसमें आपकी वेबसाइट के लिए प्राइवेट सर्वर दिया जाता है। इस होस्टिंग का उपयोग बड़े-बड़े वेबसाइट डेवलपर करता है। ये होस्टिंग आपको इंडिया 1800-2000₹ के बीच में मिल जाएगा।

5. Dedicated web hosting

ये होस्टिंग का मतलब ये होता है कि उपयोगकर्ता इस होस्टिंग अपने मर्जी से जैसे मन वैसे उपयोग कर सकते है। ये बहुत महंगा होस्टिंग है। इस होस्टिंग को पूरी कंट्रोल उपयोगकर्ता के हाथ मे होता है। उपयोगकर्ता इस होस्टिंग का पूरी तरह मालिक होता है।

5. Cloud web hosting

इस होस्टिंग का मतलब यह कि ये उपयोगकर्ता जितना भुगतान करेगा उसको उतना उपयोग करने के लिए मिलेगा। क्योंकि ये एक विश्वसनीय होस्टिंग है।

India के बेस्ट होस्टिंग प्रोवाइड कंपनी,

अगर आप इंडिया में बेस्ट होस्टिंग provider कंपनी ढूंढ रहे है तो आप इन साइट से होस्टिंग खरीद सकते है।

1. hostgator में इंडिया में सबसे पहले इस वेबसाइट पर होस्टिंग खरीदने के लिए recommend करूंगा। मेरा भी वेबसाइट hostgator पर है।

2. bluehost ये इंडिया के में दूसरी सबसे ज्यादा use किये जाने वाला कंपनी है

3. Hostinger भी एक इंडिया का तीसरा यूज़ किये जाने वाला कंपनी है।

4. Hostkarle.IN – Hostkarle India का सबसे सस्ता और अच्छा होस्टिंग है जो आपको कम दाम में मिल जायेंगे अगर आप भी कम दाम में अच्छा होस्टिंग ढूंढ रहे है तो Hostkarle एक अच्छा ऑप्शन है जो कम दाम में होस्टिंग मिल जाएगा।

Note:- अगर आप होस्टिंग खरीदना चाहते है तो आप मुझसे कांटेक्ट कीजिये हम आपको 40-50% Off में होस्टिंग दिला सकता हूँ।

तो दोस्तों ये थी होस्टिंग के बारे में वो सभी जानकारी जो आपको होना चाहिए था अगर आप wordpress पर न्यू है और wordpress सीखना चाहते है तो shared web hosting खरीदे।

मुझे उम्मीद है आपको ये जानकारी अच्छा लगा होगा अगर आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगे या कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करें।?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here